डीजल इंजन कैसे काम करता है जानिए डीजल इंजन से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में


डीज़ल इंजन कैसे काम करता है दोस्तो अगर आप यह जानना चाहते हैं कि  diesel engine कैसे काम करता है


 तो आज हम आपको बताएंगे कि डीजल इंजन आखिर काम कैसे करता है आपको हम देंगे पूरी जानकारी स्टेप वाय स्टेप की डीजल इंजन कैसे काम करता है और उसमें कौन कौन से पार्ट होते है ओर दोस्तों क्या आपको पता है डीजल इंजन का अविष्कार किसने किया था अगर नही तो हम आपको। बता दे कि डीजल इंजन का आविष्कार रुडोल्फ़  डीजल ने 1892 में किया था जो   पेरिस में जन्मे थे और जर्मन मूल के इंजीनियर थे 

डीजल इंजन कितने प्रकार के होते है 

डीजल इंजन समान रूप से 2 प्रकार के होते है 

2 स्टॉक (दो स्टॉक इंजन )

दो स्टॉक इंजन की कार्य की साइकल दो स्टॉक में पुरी हो जाती है क्रैंक शाफ़्ट एक चक्कर एक शक्ति का स्टॉक मिलता है दो स्टॉक इंजन आकार में छोटे होते है और इनमें पार्ट्स भी कम होते है और इनकी डिज़ाइन करने में आसान होते है ये इंजन अधिक शोर करते है इन इंजन में वॉल्व नही होते है दो स्टॉक इंजन में वाल्व की जगह पर पोर्ट लगे होते है साथ इन इंजन की यांत्रिक दक्षता (मेकैनिक एफिशिएंसी ) अधिक होती है 

4स्टॉक (चार स्टॉक इंजन )

चार स्टॉक इंजन की कार्य सायकल पिस्टन के चार स्टॉक के साथ पूरी होती है चार स्टॉक इंजन में क्रेन्क शाफ़्ट के दो चक्कर मे एक पावर स्टॉक होता है चार स्टॉक इंजन आकर में बड़े और भारी होते है और इन इंजन को डिज़ाइन में कठिन होते है साथ ही इन इंजन में उपयोग होने बाले पार्ट्स की संख्या भी अधिक होती है और यह इंजन शोर भी कम करते है इन इंजन में वोल्व होते होते है पोर्ट नही होते है और इन इंजन की यांत्रिक दक्षता कम होती है ।

डीजल इंजन में कौन कौन से पार्ट्स होते है 

दोस्तो आज हम यहां बताएंगे कि डीजल इंजन में कौन कौन से पार्ट्स होते है अच्छी तरह से पूरी जानकारी के लिए बने रहिये हमारे साथ आखिरी तक पढ़िए पूरा पड़ने के बाद आप अच्छी से तरह से जान पाएंगे कि डीजल इंजन में कौन कौन से पार्ट्स होते है और उनका डीजल इंजन में क्या उपयोग होता है ।  

1. इंजन - की बॉडी जिसमें  इंजन के सभी पार्ट्स लगाए जाते है 

2. सिलेंडर - जिसमें पिस्टन चलता है और यह गोल खोखले बेलन की तरह का होता है यह इस प्रकार की धातु का बना होता है जो ज्यादा से ज्यादा ताप सहन कर सकती है 

3. पिस्टन -यह भी अधिक ताप सहन करने वाले धातु की बनी होती है जो कि सिलेंडर के अंदर चलती है  इस के  ही सिलेंडर में ऊपर नीचे चलने से इंजन काम करता है   

4. कनेक्टिंग रॉड - यह पिस्टन को क्रेंक शाफ़्ट से जोड़ती है जब पिस्टन ऊपर नीचे होता है तो इसकी सहायता से क्रेन्क शाफ़्ट घूमने वाली गति करती है 

5. क्रैंक शाफ़्ट - यह पिस्टन के द्वारा की जाने बाली ऊपर नीचे बाली गति को गुमने बाली गति में वदलती है ओर यह वदली हुई गति ही इंजन की आउटपुट शक्ति होती है 

6. फ़्यूल इंजेक्टर - यह इंजन के सिलेंडर में हवा के कंप्रेस होने पर डीजल को स्प्रे करता है यह इंजन की क्रेन्क शाफ़्ट से मैकेनिकल तरीके से जुड़ा रहता है 

7. वाल्व - इनका उपयोग चार स्टॉक इंजन में किया जाता है यह इंजन में हवा को सिलेंडर के अंदर आने और डीजल को जलने के बाद बाहर भेजने का कार्य करते है यह इंजन की क्रेन्क शाफ़्ट से मैकेनिकल तरीके जुड़े होते है 

8. पोर्ट - इनका उपयोग दो स्टॉक इंजन  में किया जाता है यह भी इंजन सिलेंडर के अन्दर हवा को भेजना और जलने वाद हवा और ईंधन के जले हुए मिश्रण को बाहर निकलने के काम मे लिया जाता है ।

9. टाइमिंग चैन या बेल्ट  - टाइमिंग चैन का उपयोग चार स्टॉक इंजन में वोल्व के टाइमिंग को  मिलने के लिए किया जाता है यह इंजन के क्रेन्क शाफ़्ट से वोल्व के कैम शाफ़्ट से जुड़ी होती है 

डीजल इंजन काम कैसे करता है

दोस्तों डीजल इंजन एक अंतर्दहन इंजन होता है दोस्तो डीजल में भी आज के समय मे 4 स्टॉक डीजल इंजन ही चल रहे है क्योंकि 2 स्टॉक डीजल इंजन अधिक प्रदूषण और डीजल की ज्यादा खपत करते है इसलिए 2 स्टॉक डीजल का उपयोग आज के समय मे लगभग बंद हो गया है इसलिए हम 4 स्टॉक डीजल इंजन कैसे काम करते है जानेगें ।

डीजल इंजन में इनटेक स्टॉक में  हवा को सिलेंडर के अन्दर लिया जाता है हवा अंदर लेने के लिए  इनटेक वॉल्व खुलता है इनटेक वॉल्व से हवा  अंदर आती है और इनटेक वॉल्व बंद हो जाता है और पिस्टन ऊपर की ओर जाता है जिससे हवा को कम्प्रेस किया जाता है हवा के कम्प्रेसन से हवा गर्म हो जाती है उस गर्म हवा पर फ्यूल इंजेक्टर का उपयोग करके फ्यूल का स्प्रे किया जाता है  

 जिससे सिलेंडर में फ़्यूल जलने लगता है और सिलेंडर में छोटा धमाका होता है और पिस्टन नीचे जाने लगता है पिस्टन नीचे जाने के बाद फिर ऊपर की ओर आता है और एक्सहोस्ट वॉल्व खुल जाता है और जले हुआ हवा इर फ़्यूल का मिश्रण बाहर निकल जाता है और इसी तरह से यह सायकल काम करती रहती है और डीजल इंजन की क्रेन्क शाफ़्ट घूमती है पिस्टन के इन चार स्टॉक में क्रेन्क शाफ़्ट के  दो चक्कर पूरे हो जाते है ।

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